Did You Know?

Our Anti Dust fans attract 50% less dust

An important service update regarding Covid-19 READ MORE

अँधेरे से उजाले की तरफ महत्वपूर्ण कदम: क्रॉम्पटन के बैकअप एलईडी लैम्प

  • 3 August

1500x385_backup-led.png 1500x385_backup-led.png

 

रौशनी हमारी रोजमर्रा के जीवन का एक अहम् हिस्सा है। उजाले को कार्यशीलता, निरंतरता और जीवंतता का द्योतक माना जाता है।  बिना उजाले के जीवन एकदम सूना लगने लगता है। रोशनी चाहे प्राकृतिक हो या कृत्रिम, दोनों ही रूपों में प्राणी जगत के लिए अत्यंन्त महत्वपूर्ण है। भारत जैसे विकासशील देश में आज भी ऐसे अनेक स्थान हैं जहाँ बिजली का चले जाना एक आम बात है, और अगर रात में बिजली चली जाये तो अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। वर्तमान युग में बाजार में सस्ते और महंगे कृत्रिम रौशनी के कई विकल्प मौजूद हैं। व्यक्ति अपनी जरुरत और बजट के अनुसार बैकअप लैंप खरीद सकता है। इसके लिए यह अत्यंत आवश्यक है कि हमें बाजार में उपलब्ध बेहतरीन उत्पादों कि जानकारी हो। 

 

चुने बेहतरीन विकल्प 

कई प्रकार की रोशनी के विकल्पों में से सर्वोत्तम चुनना हैं तो दिमाग में एक ही नाम आता है ,” क्रॉम्पटन के बैकअप एलईडी लैम्प्स क्रॉम्पटन एक ऐसा एलईडी बल्ब बाजार में लाये है जिसने रौशनी के मायने ही बदल दिए हैं। यह बल्ब एक तरह से प्रकाश के पावर बैंक की तरह कार्य करता है। इस बैकअप लैंप को होल्डर से जोड़ कर इसे सामान्य एलईडी बल्ब की तरह उपयोग में लाया जा सकता है। ये एलईडी लैम्प ऐसी तकनीक से निर्मित किये गए हैं कि बिजली चले जाने पर ये बल्ब, रोशनी की कमी की समस्या का निवारण करते हैं। 

 

 क्रॉम्पटन के बैकअप एलईडी लैम्प की विशेषताएं 

1. क्रॉम्पटन के बैकअप एलईडी लैम्प में स्वचालित स्विच ऑन तकनीक का इस्तेमाल किया जाता हैं।  जिसकी वजह से ये लैम्प्स बिजली के चले जाने पर अपने आप ही बैटरी प्रणाली पर स्थानांतरित हो जाते हैं। लेकिन जैसे ही बिजली वापिस आती हैं, ये लैम्प्स बैटरी चार्जिंग प्रणाली पर पुनर्स्थापित हो जाते हैं। 

2. इन लैम्प्स में ओवरहीटिंग और उससे संबंधित खतरों से सुरक्षा के लिए बीऍमऐस ( बैटरी प्रबंधन प्रणाली ) का उपयोग किया जाता हैं। यही बैटरी प्रबंधन प्रणाली सिर्फ सुरक्षा सुनिश्चित करती अपितु बैटरी के सेवाकाल को बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, वह भी बेहतर रौशनी के साथ  

3. यह बैटरी शीघ्र चार्ज होने के साथसाथ लंबे समय तक अपनी सेवाएं देती है। एक बार घंटे चार्ज करने के बाद ये घंटे का बैकअप प्रदान करती है। क्रॉम्पटन के बैकअप एलईडी लैम्प्स घंटे के बैकअप के साथ भी उपलब्ध है, जिन्हे घंटे चार्ज करने की आवश्यकता होती है।  

4. क्रॉम्पटन के बैकअप एलईडी लैम्प्स आँखों को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचते। ये बैटरी वाला बल्ब इंफ्रारेड और अल्ट्रावॉइलेट किरणों का उत्सर्जन नहीं करता।  

5. यह एलईडी लैंप उग्र या चमकदार प्रकाश प्रदान नहीं करता, इस कारण पढ़ने और काम करने में किसी तरह की कोई तकलीफ नहीं होती और आँखों को आराम का अहसास होता है।

6. अपनी उत्कृष्ट सेवा के साथसाथ यह बल्ब साल की वारंटी के साथ उपलब्ध है। 

 

बैकअप एलईडी लैम्प्स की कार्य पद्धति 

साधारणतय ये बल्ब वाट्स के लैंप की तरह काम करते हैं लेकिन बैकअप के समय ये वाट्स की लैंप में स्थानांतरित हो जाते हैं। इसे इस तरह से समझते हैं कि यदि हम वाट्स का बल्ब घंटों के लिए इस्तेमाल करते हैं तो वह बल्ब इतनी ऊर्जा संगृहीत कर लेगा कि वह बैकअप में घंटो तक सेवा दे सके। सर्वोत्तम परिणाम पाने के लिए और बैटरी को डिस्चार्ज से बचने के बैकअप लैंप को पूर्णतया चार्ज करना आवश्यक है। 

बैटरी प्रबंधन पद्धति द्वारा इन लैम्प्स को संचालित किया जाता हैं। जो बैटरी के निष्पादन को विनियमित और प्रबंधित करने में सहायक होता हैं। ये बल्ब ऊर्जा को संगृहीत कर लेते हैं और उस संचित ऊर्जा को उस समय इस्तेमाल किया जाता है जब हमें इसकी सबसे ज्यादा जरुरत होती है। इस बैकअप एलईडी लैंप को होल्डर से जोड़ कर इसे सामान्य एलईडी बल्ब की तरह उपयोग में लाया जा सकता है। उपयोग के समय ही इसमें अन्तर्निहित बैटरी में ऊर्जा इकट्ठी हो जाती है, जो जरुरत पड़ने पर ऊर्जा के बैकअप स्रोत के रूप में काम करती है। अब जैसे ही बिजली जाएगी ये बल्ब जल उठेगा। क्यों रह गए आश्चर्यचकित !

 

क्रॉम्पटन के बैकअप एलईडी बल्ब की कीमत 

साधारण एलईडी बल्ब की कीमत उनके वाट्स पर निर्भर करती है। इनकी कीमत २००१००० रूपये तक हो सकती है, जबकि स्मार्ट एलईडी  बल्ब की कीमत ७००३००० तक हो सकती है। क्रॉम्पटन के बैकअप एलईडी बल्ब की कीमत ४०० से ७०० रुपये तक हो सकती है। लेकिन इनकी बहुमूल्य उपयोगिता को देखते हुए इनकी ये कीमत बेहद कम है।

क्रॉम्पटन के इस बेहतरीन उत्पाद से घरों में रोशनी का आगमन हो गया है। क्योंकि कई बार बिजली के चले जाने से अँधेरे में हमारा काम रुक सा जाता है। इसी रुकावट को प्रतिबंधित करने के लिए इन बैकअप बल्ब का उपयोग शुरू किया गया है। कम खर्च में इनकी अत्यधिक उपयोगिता को ध्यान में रखते हुए इस बार जब घर के पुराने एलईडी बल्ब बदलने की सोचें तो एक बार क्रॉम्पटन के इस बैटरी वाले बैकअप बल्ब के बारे में जरूर सोचियेगा।