Did You Know?

Our Anti Dust fans attract 50% less dust

An important service update regarding Covid-19 READ MORE

5 संकेत यह एक नए वॉटर हीटर के लिए समय है

  • 15 December

आज रोजमर्रा की जिंदगी में पानी गर्म करने वाले उपकरण का व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जा रहा है। खासकर जाड़े के मौसम में वाटर हीटर या वाटर गीजर की मांग बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। यह आजकल हमारी लाइफस्टाइल का अहम हिस्सा बन चुका है। सर्दी का मौसम शुरू होते ही पानी छूने से भी डर लगता है। ऐसे में अगर वाटर हीटर या गीजर में कोई खराबी आ जाए तो मजा ही किरकिरा हो जाता है। अगर आप पहले से तैयार नहीं होंगे तो कभी भी समस्या हो सकती है।

यहां उन 5 संकेतों के बारे में बात करते हैं जिससे पता चलता है कि यह एक नए वॉटर हीटर के लिए सही समय है:

 

1. रस्टी वॉटर:

अगर आप वाटर हीटर या गीजर के पानी को गौर से देखते हैं तो उसमें आए परिवर्तन को नोटिस करें। पानी अगर मटमैला या हल्का पीलापन लिए (रस्टी वॉटर) है तो आपको सजग हो जाना चाहिए। संभव है कि वाटर हीटर या वाटर गीजर आपको किसी गड़बड़ी या जंग लगने की ओर संकेत कर रहा है। गीजर से स्वच्छ गर्म पानी बाहर नहीं निकलेगा तो इससे आप बीमार भी पड़ सकते हैं। मटमैले पानी के असल वजह तक पहुंचने के लिए आप किसी जानकार से गीजर या हीटर को दिखा लें। ज्यादातर ऐसे मामलों में नया गीजर या हीटर लेना पड़ता है।

 

2. वॉटर हीटर शोर:

कई बार देखा जाता है कि वाटर हीटर शोर करने लगता है। ऐसा तब होता है जब हीटर में कहीं गंदगी जमा होती रहती है। जल प्रवाह में बाधा होने पर शोर होना आम बात है। अगर आपके हीटर से भी शोर की ध्वनि सुनाई देता है तो आप इसके सर्विसिंग के बारे में सोच सकते हैं। अन्य तकनीकी समस्या के कारण भी हीटर का शोर सुनाई पड़ सकता है। ऐसे में आप नई तकनीक से लैश नए हीटर लेने की योजना बना सकते हैं।

 

3. वाटर हीटर की आयु:

वाटर गीजर या हीटर की आयु बहुत लंबी होती है। यह हीटर 10 साल से लेकर 20 सालों तक चल सकता है। इसके साथ विभिन्न तरह की वॉरन्टी भी आती है जो कि 2 साल से लेकर 5 या अधिक साल तक रहती है। जाहिर है कि अच्छी कम्पनी और अपनी जरूरतों को देखकर अगर आप वाटर हीटर लेते हैं तो यह लम्बे समय का साथी है। यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि अगर आपका वाटर हीटर पुराना हो गया है या उसकी आयु लगभग शेष होने को है तो आप अपडेटेड और आधुनिक वाटर हीटर घर ला सकते हैं।

 

4. वॉटर हीटर लीक:

कई साल पुराने वाटर हीटर में लीक होने की समस्या हो सकती है। इस स्थिति में इसका इस्तेमाल सुरक्षा की दृष्टि से ठीक नहीं रह्ता है। बेहतर होगा आप किसी सर्विसिंग वाले व्यक्ति को जल्द ही दिखा लें। अगर हीटर वाकई अब बहुत पुराना और जंग लगा है तो इसे हटाकर नया लेना ही उचित निर्णय होगा। इससे आप न केवल आधुनिक वाटर हीटर या गीजर घर लाकर बेहतरीन अनुभव करेंगे बल्कि आने वाले कई सालों तक निश्चिन्त रह सकते हैं।

 

5. गुनगुना या ठंडा पानी:

अगर वाटर हीटर या गीजर गुनगुना अथवा ठंडा पानी छोड़ रहा है तो आप अवेयर हो जाएं। ठंड के मौसम में ये अगर पानी गरम करने की अपनी क्षमता बरकरार नहीं रख पाता है तो अपने पुराने वाटर हीटर या गीजर पर एकदम भरोसा करने की जरूरत नहीं है। ऐसी स्थिति में नए हीटर या गीजर लेने के लिए प्रयास शुरू कर देना चाहिए। अगर हीटर या गीजर गर्म पानी दे नहीं रहा है तो साफ है कि उसे रिटायर करने का समय आ चुका है। आपको वाटर गीजर प्राइस और अन्य विवरणों की चेकिंग शुरू कर देनी चाहिए।

 

इस प्रकार हमने देखा कि वाटर हीटर या गीजर कैसे-कैसे संकेत देते हैं जिससे हमें पता चलता है कि अब पुराने वाटर हीटर या गीजर को रिटायर कर उनकी जगह नया वाटर हीटर या गीजर खरीदना चाहिए। खासकर जब ये अपने पुराने होने या खराब होने के संकेत देने लगते हैं तो सुरक्षा को लेकर भी चौकस हो जाना चाहिए। पुराने या खराब वाटर हीटर या गीजर दुर्घटना के कारण भी बन सकते हैं। लिहाजा पुराने को हटाकर नया लाना हमेशा बेहतरीन निर्णय होता है।

अभी बाजार में विभिन्न तरह के वाटर हीटर उपलब्ध हैं, जैसे- इलेक्ट्रोनिक हीटर, गैस हीटर, टैंक वाटर हीटर, टैंकलेस वाटर हीटर, हाइब्रिड वाटर हीटर आदि। वाटर गीजर प्राइस की बात करें तो कीमत उसकी क्षमता और तकनीक के हिसाब से होता है जो आसानी से आम खरीदार ले सकते हैं। आजकल मार्केट में उपलब्ध नए वाटर हीटर में बिजली की खपत बहुत कम होती है। घरेलू उपयोग के लिए वाटर गीजर प्राइस आपको 4 हजार से 10 हजार तक पड़ता है।

क्रॉम्पटन का सोलरियम नीओ या क्यूब वाटर हीटर (Solarium Neo or Qube Water Heater) अत्याधुनिक तकनीक से लैस एक बेहतर विकल्प है, जिसमें मल्टीपल सेफ्टी फीचर भी उपलब्ध होते हैं। यह वाटर हीटर एंटी साइफन प्रोटेक्शन वाला है। जिससे इसके फिलामेंट के खराब होने का खतरा नहीं रहता। इसका स्टेनलेस स्टील वाला टैंक जंगरोधी है। यह हाई राइज बिल्डिंग के लिए उपयोगी है क्योंकि इसमें 6.5 बार के प्रेशर को सहन करने की भरपूर क्षमता है। इसमें इस्तेमाल किए गए अच्छे किस्म के इंडीकेटर इसकी वर्किंग की जानकारी देते हैं। इस तरह के वाटर गीजर प्राइस में किफायती और टिकाऊ होते हैं।