Did You Know?

Our Anti Dust fans attract 50% less dust

An important service update regarding Covid-19 READ MORE

नए वाटर हीटर लेने की जरूरत के संकेत

  • 16 August

Crompton - heater Crompton - heater

आजकल बाजार में पानी गर्म करने वाले उपकरण की डिमांड बहुत ज्यादा है। खासकर ठंड के मौसम में तो हर घर में गीजर वाटर हीटर की मांग बहुत ज्यादा ही बढ़ जाती है। अब तो शहर से लेकर गांव तक वाटर हीटर का प्रचलन तेजी से बढ़ रहा है। ठंड के मौसम में तो पानी छूने में ही डर लगता है, यही वजह है कि दिनों दिन यह वाटर हीटर हम सबकी लाइफ का अहम हिस्सा बन चुका है। इसकी वजह है कि ठंड से बचाव तो हर किसी को चाहिए।

अब सोचिए कि कड़ाके की ठंड पड़ रही हो और उसी दौरान अगर आपके वॉटर हीटर में खराबी आ जाए तो कैसे महसूस होगा? गुस्सा तो आएगा ही आपको? तब आप यही बोलेंगे कि इतनी ठंड में ही खराब होना था इसको? साथ ही आपका ठंड का मजा भी किरकिरा होगा। इसलिए इस तरह की समस्या से बचने के लिए पहले से ही पूरी तैयारी रखना जरूरी है। ताकि ऐसी नौबत का सामना ही न करना पड़े।

यहां देखिए उन संकेतों को जिससे पता चलता है कि अब नए वॉटर हीटर लेने का समय आ गया है-

 

1. वाटर हीटर से गंदा पानी आना

वाटर हीटर के पानी को ध्यान से देखने पर आपको पता चलेगा कि उसमें किस तरह का परिवर्तन आया है। यदि आपके गीजर वाटर हीटर का पानी हल्का सा गंदा या हल्का पीले रंग का है तो फिर आपको सावधान होने की आवश्यकता है। पानी के रंग में इस तरह का परिवर्तन आपके वाटर हीटर के खराब होने का संकेत है। वहीं दूसरी ओर इस तरह के पानी के इस्तेमाल से आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है।

इसलिए जब कभी आपको ऐसा लगे कि आपके गीजर वाटर हीटर से गंदा पानी आ रहा है तो किसी जानकार से इसकी जांच जरूर करा लें। क्योंकि ऐसी स्थिति में पुराने हीटर को हटाकर नए हीटर लेने की जरूरत पड़ती है, इसलिए समय रहते अगर आपको इसकी जानकारी मिल जाएगी तो आप अचानक आने वाली समस्या से बच सकते हैं।

 

2. वाटर हीटर से ठंडा पानी आना

यदि आपके वॉटर हीटर से ठंडा पानी आना शुरू हो गया हो तो आपको सावधान होने की जरूरत है क्योंकि समस्या दस्तक दे चुकी है। यह हीटर तभी ठंडा पानी देना शुरू करता है जब इसकी मियाद पूरी हो जाती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप नए वाटर हीटर लेने की योजना बना लें।

 

3. वाटर हीटर से तेज आवाज आना

कभी-कभी वॉटर हीटर से अपने आप ही आवाज आनी शुरू हो जाती है। यह आवाज हीटर के अंदर गंदगी जमा होने की वजह से आती है। यानी जब वॉटर हीटर के अंदर गंदगी जमा होना शुरू होता है तो पानी के प्रेशर में बाधा उत्पन्न होती है। यही बाधा एक तरह की आवाज के रूप में बाहर निकलती है। ध्यान रखिए की कहीं आपके हीटर से भी इस तरह की आवाज नहीं आ रही है?

अगर ऐसी समस्या दिखाई दे रही है तो तुरंत इसकी सर्विसिंग करवाना सही रहेगा। कई बार ऐसा भी होता है कि हीटर के अंदर किसी तरह की तकनीकी गड़बड़ी के कारण भी इससे आवाज आनी शुरू हो जाती है। इस तरह की तकनीकी खराबी आपके लिए बार-बार समस्या कारण बन सकती है। इसलिए बेहतर होगा कि नई तकनीक से लैश वाटर हीटर खरीद लें।

 

4. वाटर हीटर की उम्र

अगर आपने एक वॉटर हीटर खरीदा है तो समझ लीजिए कि आप लंबे समय के लिए निश्चिंत हो गए हैं। इस हीटर की उम्र लंबी होती है। सामान्यतः यह 15 साल से 20 सालों तक आराम से चलता है। सिर्फ यही नहीं इसके साथ आपको 2 से 5 साल तक की वारंटी भी मिलेगी। अगर आपने एक बार सोच-विचार करके अच्छी कंपनी से अच्छी क्वालिटी का गीजर वाटर हीटर ले लिया तो फिर यह आपका साथ लंबे समय तक देगा। लेकिन अगर आपके वाटर हीटर की समय सीमा समाप्ति के कराग पर है तो फिर यह आपको कभी भी धोखा दे सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप आधुनिक युग का हीटर ही खरीद लें।

 

5. वाटर हीटर में लीकेज की समस्या

कोई भी सामान पुराना होने के बाद धीरे-धीरे उसमें तरह-तरह की खराबियां आनी शुरू हो जाती है। ठीक यही समस्या वाटर हीटर में भी आती है। वाटर हीटर के पुराना होने के बाद उसमें लीकेज की समस्या आम है लेकिन सुरक्षा के मद्देनजर इस तरह का हीटर व्यवहार करना सही नहीं है। ऐसी परिस्थिति में पहले तो आप सर्विस सेंटर में इसकी जांच करवा लें। ध्यान में रखें कि अगर यह हीटर बहुत पुराना हो चुका है तो फिर इसके बदले नया वाटर हीटर लेना ही सही रहेगा। इससे आप फिर कई सालों के लिए निश्चिंत हो जाएंगे।

यहां हमने आपको बताया कि कब आपको अपने पुराने वॉटर हीटर के बदले नए वाटर हीटर लाने की जरूरत है। यहां बताए गए तमाम संकेतों की मदद से आपको अपने गीजर वाटर हीटर के बारे में पता लगाने में बहुत आसानी होगी। अगर आप समय रहते सावधानी पूर्वक यहां बताए गए तरीके से कदम उठाते हैं तो फिर आपका अचानक आने वाली दिक्कतों से बचना संभव हो पाएगा। सुरक्षा की दृष्टि से भी यहां बताए गए संकेतों के आधार पर नया वाटर हीटर लेना सही रहता है अन्यथा पुराने या खराब गीजर से किसी तरह की दुर्घटना भी घट सकती है। इसीलिए पुराने को हटाकर नया लेना ही उचित रहेगा।

अगर आपका वाटर हीटर भी बहुत पुराना हो चुका है और उसमें विभिन्न तरह की दिक्कतें आ रही है तो आप जरूर नए वाटर हीटर लेने की सोच रहे होंगे?  तो नए हीटर लेने की योजना बिल्कुल सही है और बाजार में या ऑनलाइन गीजर उपलब्ध हैं, जैसे – गैस हीटर, सोलर वॉटर हीटर, इलेक्ट्रोनिक वाटर हीटर, टैंक वाटर हीटर, टैंकलेस वाटर हीटर व हाइब्रिड वाटर हीटर आदि।

वाटर हीटर प्राइस हमेशा ही उसकी तकनीक और क्षमता के अनुसार ही होती है। इन दिनों बाजार में मिलने वाले वाटर हीटर में बिजली की खपत बहुत कम होती है। इस मामले में क्रॉम्पटन का रैपिडजेट प्लस वाटर हीटर आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। अत्याधुनिक तकनीक से लैश इस हीटर में सेफ्टी फीचर्स की भी पूरी व्यवस्था की गई है। यह वाटर हीटर किफायती होने के साथ-साथ लंबे समय तक टाकाऊ भी होता है।